अत्यधिक दूषित जल संसाधनों के कारण आज वाटर प्यूरीफायर एक आवश्यकता बन गए हैं।

जल निकायों में औद्योगिक और मानव अपशिष्टों की रिहाई ने इस स्थिति का कारण बने है।

इसलिए, आपको सामान्य टीडीएस के अलावा आर्सेनिक, लेड और मरकरी जैसी भारी धातुओं की मौजूदगी का पता चलता है ।

बाजार में विभिन्न प्रकार के वाटर प्यूरीफायर उपलब्ध हैं। ‘ अंडर द काउंटर ‘ या ‘ सिंक के तहत ‘ प्रकार का पानी फिल्टर धीरे-धीरे लोकप्रियता में बढ़ रही है।

प्रमुख कारणों में से एक यह है कि भारतीय परिवार के घरों में रसोई छोटे हो रहे हैं। ये वाटर प्यूरीफायर काम करते हुए बहुत सी जगह बचाते हैं। इसलिए, कई लोग इन पानी फिल्टर खरीदने का विकल्प ढूंढते हैं।

बेस्ट Under sink RO

A O. Smith X5

A.O Smith विश्व-प्रसिद्ध नामों में से एक है जहाँ तक वाटर प्यूरीफायर का संबंध है। दुनिया भर में प्रसिद्ध, एओ स्मिथ ने भारतीय बाजारों में बड़े पैमाने पर प्रवेश किया है। A.O Smith X5 ‘सिंक’ जल शोधक के तहत A.O SMİTH स्थिर से ऐसा ही एक योगदान है।

7.5 लीटर की भंडारण क्षमता रखने वाला, यह पानी फिल्टर सामान्य भारतीय घरों में बहुत लोकप्रिय है। इस पानी के फिल्टर का मुख्य आकर्षण 5-चरण शुद्धि प्रक्रिया है। इसमें प्री-फिल्टर, सेडिमेंट फिल्टर, प्री-कार्बन फिल्टर, आरओ मेम्ब्रेन, और सॉल्वर एक्टिवेटेड पोस्ट कार्बन फिल्टर शामिल हैं।

यह जल शोधक 2000 पीपीएम तक के टीडीएस स्तर के साथ पानी को शुद्ध कर सकता है। यह अन्य आरओ वाटर फिल्टर की तुलना में कम पानी बर्बाद करने का दावा करता है। यह उपकरण निलंबित ठोस पदार्थों के उन्मूलन के लिए एक उन्नत पूर्व फ़िल्टर और तलछट फ़िल्टर के साथ आता है।

Gooseneck नल एक विशेष विशेषता है जो उपयोगकर्ता की सुविधा में जोड़ता है। यह पानी फिल्टर शुद्धिकरण के लिए अत्याधुनिक आरओ झिल्ली तकनीक का उपयोग करता है।

5-चरण निस्पंदन प्रक्रिया

WQA जैसी विश्व स्तरीय प्रयोगशालाओं द्वारा परीक्षण और प्रमाणित

कोई यूवी (UV) / यूएफ शुद्धि नहीं

A.O.Smith Z-Series

यह एक छोटा पानी फिल्टर है जिसमें 5 लीटर की भंडारण क्षमता है। एओ स्मिथ अपनी पेटेंट एसएसएम टेक्नोलॉजी (साइड स्ट्रीम आरओ मेम्ब्रेन) तकनीक भारत में लाता है। इस तकनीक का लाभ यह है कि यह पानी की बर्बादी को कम करता है जिसे आप आरओ वाटर प्यूरीफायर पर निरीक्षण करते हैं।

प्री-फिल्टर, सेडिमेंट फिल्टर, प्री-कार्बन फिल्टर, आरओ मेम्ब्रेन, और सिल्वर एक्टिवेटेड पोस्ट-कार्बन फिल्टर से युक्त 5-स्टेज शुद्धिकरण सुनिश्चित करता है कि आपको उच्चतम स्तर की शुद्धि मिले। 

यह फ़िल्टर एक ऐसी प्रणाली के साथ आता है जिससे यह फ़िल्टर बदलने का समय आने पर आपको सचेत करता है।

डिजिटल डिस्प्ले और गूसेक नल अन्य आकर्षक विशेषताएं हैं।

WQA द्वारा प्रमाणित

पेटेंट एसएसएम तकनीक जो पानी की बर्बादी को कम करती है

कोई यूवी / यूएफ शुद्धि नहीं

सिंक वॉटर प्यूरीफायर कैसे खरीदे

आइए अब हम ‘सिंक के नीचे’ जल शोधक खरीदते समय सरल बिंदुओं को ध्यान में रखते हैं।

स्थापित करने में आसान – सामान्य रूप से, सभी वाटर प्यूरीफायर स्थापित करना आसान होता है। ‘सिंक के नीचे’ वाटर प्यूरीफायर इस संबंध में अलग नहीं हैं।

आपके बजट पर आसान – अत्यधिक कुशल सेवाएं प्रदान करने के अलावा, ‘सिंक के नीचे’ पानी के फिल्टर बजट पर आसान हैं, दोनों खरीद और रखरखाव के मोर्चे पर।

बनाए रखने में आसान – इन वॉटर प्यूरीफायर को फिल्टर की नियमित जगह के अलावा बहुत अधिक रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है।

जगह बचाओ – आधुनिक दिन भारतीय रसोई आकार में सिकुड़ रही है। ये वाटर प्यूरीफायर सबसे अच्छा विकल्प प्रदान करते हैं क्योंकि आप इन्हें किचन सिंक के नीचे रख सकते हैं।

अच्छी गुणवत्ता वाले मॉडल उपलब्ध हैं – केंट और एओ स्मिथ शीर्ष मॉडल में से दो हैं जो आपके दिमाग में आते हैं जब आप ऐसे वाटर प्यूरीफायर के बारे में बात करते हैं। वे अन्य प्रकार के पानी फिल्टर में भी बाजार के अग्रणी हैं।

‘सिंक के नीचे’ वाटर प्यूरीफायर के प्रकार

मूल रूप से, आपके पास दो प्रकार के ‘सिंक के नीचे’ पानी फिल्टर, इनलाइन फिल्टर और नियमित पानी फिल्टर हैं। आइए हम दोनों के बीच बुनियादी अंतर देखें।

दोनों में बहुत अंतर नहीं है। इनलाइन फिल्टर धक्का फिटिंग के साथ अपने सामान्य पानी के स्रोत लाइन पर इनलाइन स्थापित कर रहे हैं। नियमित फिल्टर के मामले में, आपको एक टी-कनेक्टर का उपयोग करके मेन लाइन को विभाजित करने और एक अलग फिल्टर टैप स्थापित करने की आवश्यकता है।

इनलाइन फिल्टर स्थापित करने के लिए तुलनात्मक रूप से कठिन हैं। हालाँकि, वे आपको अपने रसोई के नल का उपयोग करने की अनुमति देते हैं क्योंकि वे इस नल से बहने वाले पानी को भी फिल्टर करते हैं। नियमित फिल्टर के मामले में , आपको अकेले फ़िल्टर किए गए पानी में एक और नल जोड़ने की आवश्यकता है।

इसलिए, आपके पास रसोई के सिंक में दो अलग-अलग नल होंगे। हालाँकि, ये फ़िल्टर स्थापित करना आसान है।

यदि आपके पास इनलाइन फ़िल्टर है, तो सामान्य रूप से, आपको एकल कारतूस फ़िल्टर का विकल्प चुनना होगा। आधुनिक मॉडलों में से कुछ में कई कारतूस हैं। नियमित फ़िल्टर आमतौर पर बहु-चरण फ़िल्टर होते हैं।

Sink के नीचे ’पानी के फिल्टर का नुकसान

उत्पाद खरीदने से पहले किसी भी उपकरण के फायदे और नुकसान को जानना आवश्यक है। आइए हम इन वाटर प्यूरीफायर के कुछ नुकसानों पर नजर डालते हैं।

सभी पानी फिल्टर की तरह, वे आम तौर पर उपयोग के एक बिंदु पर स्थापित होते हैं । इसलिए, ये फिल्टर अकेले उस विशेष पानी के आउटलेट पर पानी को शुद्ध करेंगे। यदि आप चाहते हैं कि आपके सभी आउटलेट में फ़िल्टर्ड पानी तक पहुँच हो, तो आपको एक पूरा घर फ़िल्टर स्थापित करना चाहिए।

एक और नुकसान यह है कि आपको इन पानी के फिल्टर का उपयोग करते समय एक अलग नल स्थापित करना होगा । वैकल्पिक रूप से, आपके पास तीन-तरफा रसोई सिंक नल हो सकता है जो एक एकल आउटलेट से गर्म, ठंडा और फ़िल्टर्ड पानी निकाल सकता है।

ध्यान में रखने के लिए अंक

ये फिल्टर धीरे-धीरे लोकप्रियता में बढ़ रहे हैं। इसलिए, बहुत से लोग इन वॉटर प्यूरीफायर के कामकाज से अवगत नहीं हैं। इस तरह के पानी के फिल्टर की तलाश में ये निम्नलिखित बिंदु आपके लिए बेहद उपयोगी होंगे।

निस्पंदन दक्षता

आप इसकी दूषित हटाने की क्षमता और फ़िल्टर किए गए पानी के उत्पादन द्वारा एक जल शोधक की दक्षता का न्याय करते हैं। इसलिए, यह पानी के फिल्टर का चयन करने के लिए समझ में आता है जो आउटपुट प्रवाह दरों पर समझौता किए बिना अधिकतम दूषित पदार्थों को समाप्त कर सकता है।

स्थापना

हालांकि लोग कहते हैं कि आप इन फ़िल्टर को अपने दम पर स्थापित करने में सक्षम होंगे, यह हमेशा बेहतर होता है कि पेशेवर को अपना काम करने के लिए भरोसा करना चाहिए।

रखरखाव

उन फ़िल्टर के लिए विकल्प चुनना बेहतर होता है जिनमें बहुत अधिक रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है। आम तौर पर, इन वॉटर प्यूरीफायर को अकेले फिल्टर बदलने की आवश्यकता होती है।

बजट

लोग वाटर प्यूरीफायर खरीदते समय शुरुआती लागत को देखने की गलती करते हैं। आपको रखरखाव लागत और लागत को भी निर्धारित करना चाहिए, जो आपको लगातार अंतराल पर फिल्टर बदलने के लिए उकसाने की संभावना है।

संगतता टैप करें

यदि आप एक इनलाइन फ़िल्टर के लिए जाते हैं, तो कोई समस्या नहीं होगी। हालाँकि, यदि आप एक नियमित फ़िल्टर का विकल्प चुनते हैं, तो आपको तीन-तरफ़ा टैप के लिए जाना चाहिए जो एक ही स्थान से गर्म, ठंडा और फ़िल्टर्ड पानी निकाल सकता है।

अनुमान

‘सिंक के नीचे’ जल शोधक आज भारतीय बाजार में एक नवीनता है। यह अपने विभिन्न निहित लाभों के कारण धीरे-धीरे लोकप्रिय हो रहा है। इस जल शोधक का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह बहुत सारे स्थान बचाता है। फिल्टर के नियमित रूप से बदलने के अलावा इसे बहुत अधिक रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है।

हालांकि, किसी को महान स्वच्छ मूल्यों को बनाए रखना चाहिए क्योंकि ये फिल्टर रसोई के सिंक के नीचे रखे जाते हैं। ये वे स्थान हैं जो स्वच्छता के उच्च मूल्यों के रखरखाव की मांग करते हैं।

Pin It on Pinterest