जब आप अपने नए घर में जाते हैं, तो आप अपने भगवान के लिए एक जगह स्थापित करने की योजना बनाते हैं। हमारी संस्कृति में, हम अपने देवताओं को सर्वशक्तिमान के रूप में पूजते हैं, हम विश्वास करते हैं, और उन पर विश्वास करते हैं। हर घर अलग है, उनमें से कुछ फ्लैट या बंगले हैं, और हर व्यक्ति एक सुंदर घर मंदिर बनाने की इच्छा रखता है जहां वे सुबह की प्रार्थना और शाम के भजन शुरू कर सकते हैं।

घर में पूजा के लिए सबसे सुन्दर मंदिर

The Mandir Store Home Temple

Mandir Store वास्तव में अलग-अलग डिजाइनों के साथ उत्तम मंदिरों और पूजा घर बनाती है।

बाजार में मंदिर कई तरह के डिजाइनों में आता है, आपको मंदिर को चुनने के लिए कई विकल्पों का चयन करना पड़ता है।

इस मंदिर का डिज़ाइन नई, आधुनिक है, जो दराज के आधुनिक मंदिर की अवधारणा के साथ है। जाली के काम में लेजर मशीनरी की उच्च परिशुद्धता के साथ कटौती होती है। आप आमतौर पर अपने मंदिर में छोटी LED लाइटें लगाते हैं, और यह आपको उच्च रोशनी वाली LED लाइटिंग और स्विच्ड-मोड पावर सप्लाई प्रदान करता है।

जब आपने अपने घर में एक जगह का फैसला किया है, तो आपको मंदिर की दिशा की जांच करनी चाहिए। स्थापना के लिए, आप या तो एक मंच के साथ जमीन पर रख सकते हैं या इसे दीवार पर लटका सकते हैं।

दीए से अतिरिक्त सुरक्षा के लिए आधार पर 6 मिमी ग्लास रखना उचित है। जब भी मंदिर को साफ करने का समय आता है, तो यह एक व्यस्त कार्य बन जाता है क्योंकि लकड़ी की सामग्री धूल और तेल से ग्रस्त होती है।

कभी-कभी, आप मंदिर पर तेल की कुछ बूंदों को भी गिरा देते हैं और इसे धोने के लिए किसी भी साबुन के घोल का उपयोग करना मुश्किल हो जाता है, क्योंकि आप इस मंदिर को खरीद रहे हैं, तो आपको दाग के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि लकड़ी की सामग्री फ्लेक्सी ग्लास की स्पष्ट चादर से ढकी हुई है। प्रवेश करने के लिए धूल से बचने और हल्के सफाई एजेंटों के साथ साफ करने के लिए आसान है। वे जल प्रतिरोधी भी हैं।

Kamdhenu Art and Craft Wooden Home Temple (Beige

Kamdhenu Art and Craft पारंपरिक निर्माता, दस्तकारी फर्नीचर, कुर्सी और मेज के आपूर्तिकर्ता को दर्शाता है।

मंदिर की सामग्री लकड़ी की है और मध्यम घनत्व वाले फाइबरबोर्ड से बनी है।

मंदिर पूरी तरह से हस्तनिर्मित और हाथ से चित्रित है। आपको अपने मंदिर के लिए सही आध्यात्मिक स्थान मिलना चाहिए, और आप इसे या तो एक मंच पर रख सकते हैं या इसे दीवार पर लटका सकते हैं।

मंदिर का डिजाइन घुड़सवार है और इसमें सफेद संगमरमर का पेंट है।

7CR Wood Art and Craft Temple

7CR एक दिल्ली स्थित कंपनी है जो विभिन्न उद्देश्यों के लिए डिजाइनर सजावटी लकड़ी के सामान बनाती है, और उनमें से एक मंदिर है।

ब्रांड की गुणवत्ता अद्भुत और उच्च है।

सामग्री 100% उच्च घनत्व MDF लकड़ी है। मंदिर का डिज़ाइन रचनात्मक है और आपके घर को लुक देता है, शांति और आध्यात्मिकता का सजावटी मंदिर है।

मंदिर को अपनी पसंद के अनुसार कमरे के किसी भी कोने में स्थापित किया जा सकता है। आप इसे दीवार पर लटकाए रखने की कोशिश कर सकते हैं क्योंकि इसमें पीछे की तरफ हुक होते हैं।

आप अपने परिवार और दोस्तों को उनके जन्मदिन, सालगिरह और एक नए घर के उद्घाटन पर मंदिर उपहार दे सकते हैं।

Kamdhenu Art and Craft Wood Home Temple Brown

कामधेनु आर्ट एंड क्राफ्ट सुन्दर और रचनात्मकता की परिभाषा है। वे मंदिरों की विस्तृत श्रृंखला पेश करते हैं।

जब आप अपना मंदिर खरीदना चाहते हैं, तो अपनी मूर्तियों की जांच करें, उचित माप लें ताकि आपके लिए खरीदारी करना आसान हो जाए।

सामग्री लकड़ी और मध्यम घनत्व फाइबरबोर्ड से बना है। अपने घर में एक शांतिपूर्ण जगह खोजने और अपनी पसंद और माप के अनुसार दीवार की तरफ का चयन करना आवश्यक है।

दीवार पर चढ़कर दीवार पर लटकाया जा सकता है, इसमें एक ड्रिल करने और मंदिर को लटकाने के लिए screw है।

Home Crafts Wood Home Temple

Homecrafts company जाली आर्ट फॉर्म का एक अनूठा टुकड़ा बनाती है, और जो मंदिर का एक सुंदर दृश्य बनाती है।

संरचना मंदिर की प्रतिकृति है और इसके अंदर एक एलईडी बल्ब है।

सामान में एक दराज अतिरिक्त है, जो इसे मूर्ति के कपास और कपड़े रखने के लिए उपयोग कर सकता है। मंदिर को एक सपाट फर्श पर मंच और दीवार पर चढ़कर उपलब्ध कराया जा सकता है।

आपको मंदिर में एक दरवाजा भी मिलेगा, क्योंकि अनुष्ठान के बाद, मंदिर के छोटे दरवाजे को बंद कर दें। लेकिन ध्यान रखें कि दीया और अगरबत्तियां उपयोग में नहीं हैं, इससे आग लग सकती है। इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए आप मंदिर के दरवाजे में पर्दे का उपयोग कर सकते हैं।

Brilliant Home Designs Aluminum Copper Home Temple

Brilliant Homes designs आप अपने मंदिर के लिए अनुकूलित डिजाइन प्रदान करते हैं। मंदिर में अद्वितीय एल्यूमीनियम और तांबे की सामग्री है जो इसे वास्तविक मंदिर की तरह बनाती है। यह भी धातु सामग्री मंदिर वास्तुकार रखने के लिए रॉयल्टी का संकेत है।

मंदिर का आकार नीचे सूचीबद्ध एक किस्म है:

  • 10 x 6 इंच
  • 11 x 6 इंच
  • 12 x 7 इंच
  • 18 x 7 इंच
  • 18 x 7 इंच

मंदिर में एल्यूमीनियम और कॉपर ऑक्सीकरण की एक कोटिंग है, निर्मित प्रीमियम गुणवत्ता वाले प्लाईवुड का है जो इसे हर मौसम और पूरी तरह से दीमक-प्रूफ के लिए लागू करता है।

सामग्री एक प्रीमियम लुक से गुज़री है जो बदलते मौसम के कारण धातु के कालेपन में प्रतिरोध प्रदान करती है। इसके अलावा, इसमें जर्मन चांदी के नाखून हैं जो कि धूमिल सबूत और जंग के सबूत हैं जो इसे लंबे जीवन देते हैं।

Home and Bazaar Wood Home Temple

Home and Bazaar company आपको रंग-बिरंगे चित्रित मंदिर प्रदान करती है जो आपके वाइब्स को सकारात्मक और आध्यात्मिक बनाता है। हर व्यक्ति का स्वाद अलग होता है, और रंगीन चीजें पसंद करने वालों को मंदिर पसंद आएगा।

डिजाइन रंगोली शैली के प्रिंट के साथ दस्तकारी है जिसे हम त्योहारों के दौरान बनाते हैं। यह रंगोली शैली आकर्षक है क्योंकि वे एक पैटर्न में हैं जो विषमता बनाता है। यह 100% हस्तनिर्मित शुद्ध राजस्थानी कला है। यदि आप मंदिर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आप भारतीय संस्कृति से संबंधित एक कला रूप खरीद रहे हैं।

मंदिर दीवार पर चढ़ा हुआ है क्योंकि इसे दीवार पर लटका दिया जा सकता है। आपको इसे इकट्ठा करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह एक इकट्ठे उत्पाद है।

पूजा का सामान रखने के लिए आपको एक छोटी दराज भी मिलती है। यह कार्यालय और घर दोनों प्रकार के लिए उपयुक्त है।

Jodhpur Handicrafts Wood Home 

जोधपुर एक वास्तुकार का शहर है, और होनहार डिजाइन मंदिर की स्थापना में पेश की गई है। यह मंदिर डिजाइन अच्छी गुणवत्ता वाली महोगनी लकड़ी से बना है जो विशेष रूप से सदाबहार वर्षा वन में पाई जाती है। इस प्रकार की लकड़ी मजबूत, मजबूत, और टिकाऊ होती है।

मंदिर का डिज़ाइन सुरुचिपूर्ण है, हाथों द्वारा चित्रित गहरे भूरे रंग का रंग आपकी आँखों को भिगोता है, कपास, पूजा की किताबें, कपड़े और माचिस रखने के लिए दो दराज हैं। आप अपने सजावटी स्पर्श दे सकते हैं जैसे आप पक्षों पर पर्दे रखते हैं।

एक एलईडी लाइट है जो मंदिर के छोटे क्षेत्र को रोशन करेगी। रात में आप अपने मंदिर को चमका सकते हैं या एलईडी लाइट के माध्यम से अतिरिक्त सजावट कर सकते हैं।

कृपया अपने कमरे की जगह की जाँच करें, मंदिर खरीदने से पहले माप लें, साथ ही अपने कमरे की दीवार में एक मंच पर या मंदिर को लटकाने के लिए जगह की तलाश करें।

मंदिर लकड़ी की महान गुणवत्ता के साथ हल्का है क्योंकि इसमें एमडीएफ लकड़ी सामग्री भी शामिल है।

घर के लिए सर्वश्रेष्ठ पूजा मंदिर कैसे खरीदे 

मंदिर ईश्वर का स्थान है, और अपने घर में उसी की प्रतिकृति बनाने के लिए नवाचार की आवश्यकता होती है क्योंकि एक छोटी सी जगह में आपको उस वातावरण का निर्माण करना होता है जिसे आप मंदिर में अनुभव करते हैं।

इस खरीद गाइड में, हमने कुछ आवश्यक बिंदुओं को सूचीबद्ध किया है जब आप अपने घर के लिए एक मंदिर खरीद रहे हैं।

सामग्री

बाजार में, लकड़ी की सामग्रियों को हिंदू संस्कृति में प्रकृति का सबसे शुद्ध रूप माना जाता है। जब आप एक मंदिर खरीद रहे हैं, तो आपको सबसे अच्छी तरह की लकड़ी की तलाश करनी चाहिए। लकड़ी विभिन्न प्रकार की है जैसे महोगनी, और रोजवुड, जो मजबूत और टिकाऊ है।

मंदिर की कुछ सामग्रियों में शाही रूप देने के लिए चश्मा भी शामिल है। कुछ मंदिरों में संगमरमर की पत्थरों की सामग्री है।

एक उत्कृष्ट सामग्री मंदिर और मूर्तियों को धूल से सुरक्षित रखेगी, क्योंकि यह चिकनी सतहों पर नहीं चिपकेगी। जब हम ईश्वर की मूर्तियों की पूजा कर रहे होते हैं, तो हम दीये की परिक्रमा करते हैं, जिसमें आग की तेज लपट होती है जो जलने का कारण बनती है अगर इसे ठीक से नहीं रखा जाए, और इसे पकड़ने के लिए आपकी सामग्री काफी सख्त होनी चाहिए।

ऑयल्स धूल के लिए फ़ोबिक हैं, और इसे साफ करने के लिए एक बुनियादी समाधान की आवश्यकता होती है, अच्छी लकड़ी की सामग्री कोई दाग नहीं रखेगी और चिकनी स्पर्श देगी।

सामान

आमतौर पर आप किसी मंदिर में क्या पाते हैं?

आपने पूजा के सामान रखने के लिए घर के मंदिर में दराज देखी होगी और पूजा या हवन करते समय। फिर, पूजा करने के लिए पूजा थली, आरती दीया, कलश, लोटा, चम्मच, हल्दी कुम-कुम बॉक्स, धार्मिक पुस्तक धारक, प्रार्थना की चटाई, पूजा की चौकी और पूजा की टोकरी से शुरू होकर, सामान की बहुतायत की आवश्यकता होती है।

दराज में, आप छोटे कुमकुम बॉक्स, कपास की बट्टी, धार्मिक किताबें, माचिस आदि रख सकते हैं, इसलिए आप पूजा करते समय उन्हें पा सकते हैं।

इसके अलावा, भगवान की पूजा करते समय दीया रखने के लिए एक छोटा स्टैंड स्लाइडर है।

टेम्पल डिज़ाइन

भारत की संस्कृति विशाल है, कई देवता हैं, और विभिन्न प्रकार के वास्तुकार इसके मंदिरों की विशेषता है। राजस्थान की हस्तकला आपकी पूजा के स्थान को रंगीन रूप देती है। साथ ही, आपके पास गुरुद्वारों के डिजाइन हो सकते हैं।

पूजा स्थल के शास्त्रों में लकड़ी के फ्रेम में ओम को उकेरा जा सकता है।

मंदिर के स्मारक डिजाइन हैं ताकि आप इसके बारे में अच्छा महसूस करेंगे।

रोशनी

डिजाइन एक या दो एलईडी बल्बों के साथ आता है जो कि मंडी यूपरसाइड में स्थापित होते हैं, और आप उन्हें प्रकाश देने के लिए प्लग कर सकते हैं। आपके मंदिर में चमक होना आवश्यक है क्योंकि यदि आपका पूजा कक्ष एक छायांकित क्षेत्र में है और वहां सूर्य का प्रकाश प्रवेश नहीं करता है, तो आप पूजा का दृश्य नहीं देख पाएंगे।

इसके अलावा, रोशनी रोशनी वातावरण में सकारात्मकता फैलाती है।

आप चाहें तो दिवाली की रोशनी को मंदिर के पहाड़ पर डाल सकते हैं, ताकि यह रोशनी से जगमगा सके।

दरवाजे

जैसा कि आपके घर में दरवाजे हैं, रात में, आप सोते समय अपने दरवाजे बंद कर देते हैं। उसी तरह आप पूजा मंदिर के छोटे दरवाजों को बंद करके भगवान की मूर्तियों को शांति से रख सकते हैं।

दूसरी तरफ, यह आपको अपने मंदिर से धूल को दूर रखने में मदद करेगा।

वॉल माउंटेड और प्लेटफ़ॉर्म पैर

आपके पास यह तय करने का विकल्प है कि आप अपने मंदिर को एक मंच पर रखना चाहते हैं या आप इसे दीवार पर लटका देना चाहते हैं। दीवार बढ़ते को दीवार पर शिकंजा और छेद की आवश्यकता होती है।

दीवार पर छेद कैसे बनाएं?

आपको मंदिर के कोने के माप के अनुसार एक ड्रिल मशीन प्राप्त करना और छेद बनाना होगा।

छेद के अंदर शिकंजा डालें और इसे पेचकश का उपयोग करके कस लें

अब, शिकंजा की जांच करें और मंदिर को लटका दें।

DIY (इसे स्वयं करें)

आप अपने आप से कुछ नए सामान कर सकते हैं, जैसे कि मंदिर में दरवाजा न होने पर पर्दे रखना।

मंदिर के अंदर, आप दिवाली रोशनी का उपयोग करते हैं, चित्र लेते हैं, और अपने विषय के अनुसार मंदिर को डिजाइन करते हैं। उस स्थिति में, आपको एकल-रंग मंदिर खरीदना चाहिए।

लाभ

अपने घर के साथ-साथ मन में भी सकारात्मकता फैलाएं

मंदिर आपके घर को और सुंदर बना देगा

व्यक्ति को द्वैत की स्थिति से गैर-द्वैत में फंसाने में मदद करता है

पीली भूरी लकड़ी आध्यात्मिक यात्रा का प्रतीक है

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

मंदिर की दिशा क्या होनी चाहिए?

मंदिर की दिशा पूर्व-पश्चिम होनी चाहिए।

एलईडी लाइटें कैसे लगाएं?

आपको एक ऐसी जगह ढूंढनी होगी, जहां आपके पास बिजली की आपूर्ति हो, फिर एलईडी या दीवाली रोशनी लें और इसे डिजाइनर तरीके से लटकाएं। शक्ति पर स्विच करें और इसे सकारात्मकता के साथ रोशन करें।

दीये कैसे रखें?

मंदिर में, एक स्लाइडर है जो आपको दीये के पैरों पर दीये रखने की अनुमति देगा।

पर्दे कैसे बनाएं?

सबसे पहले, आपको कपड़े के रंग के साथ अपने लकड़ी के मंदिर के विपरीत मिलान प्राप्त करना होगा। सामने के क्षेत्र की ऊंचाई को मापें और उस लंबाई को तय करें जिसे आप रखना चाहते हैं। कपड़ों को काटें और उन्हें कपड़े की तरह मोड़कर पर्दे की तरह सिलाई करें, फिर उसके अंदर धागा डालें। मंदिर के खंभे पर धागा बांधें।

मंदिर की सफाई कैसे करें?

मंदिर को साफ करने के लिए आप साबुन के घोल का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि गलती से तेल लकड़ी की सतह पर फैल जाता है। दाग हटाने के लिए एक सूती कपड़े का उपयोग करें।

निष्कर्ष

मंदिरों को आदर्श माना जाता है जब यह लकड़ी से बना होता है, वास्तु शास्त्र के अनुसार लकड़ी से बना मंदिर भविष्यवक्ता होता है। यह अधिक शुभ और धार्मिक है। हालांकि, मंदिर का निर्माण किसी भी लकड़ी के प्रकार से किया जा सकता है।

घर पर मंदिर मंदिरों की प्रतिकृति हैं, आपके लिए हर दिन मंदिर का दर्शन करना संभव नहीं है लेकिन, आपके घर पर मंदिर अवश्य हो सकता है जहाँ आप मंत्रों का जाप कर सकते हैं या रामायण पढ़ सकते हैं। ये ऐसे मूल्य हैं जो पूर्वजों से विरासत में मिले हैं, इससे जीवन बेहतर होगा और सकारात्मकता फैलेगी।

हमें उम्मीद है कि इस लेख ने आपके घर के लिए मंदिर खरीदने में आपकी मदद की होगी।